Mail







Media

For any media queries

Corporate Office ZIIEI, 1201, Sector-5,
Vasundhara,
Ghaziabad 201012
Head Office Society House, 11 Saint
Martin Street,
Puducherry 605001
indiaziiei@gmail.com.
Follow us on:

जीरो इंवेस्टमेंट में भी चैंपियन बनेंगे बेसिक के छात्र

Sat Nov 24
Bareilly, Uttar Pradesh
ziiei-news

फंड की कमी से जूझ रहे बेसिक स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधार के लिए जीरो इंवेस्टमेंट इनोवेशन प्रोग्राम लागू किया गया है। बरेली के 19 स्कूलों का इसके लिए चयन हुआ है। इन स्कूलों में इनोवेटिव पाठशाला के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा। स्कीम के तहत एमएचआरडी, यूनिसेफ, डब्लूएचओ आदि के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

बेसिक स्कूलों में जब भी शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार की बात आती है तो फंड की कमी आड़े आ जाती हैं। इसलिए विभाग ने जीरो इंवेस्टमेंट इनोवेसंस फॉर एजूकेशन इनिसिएटिव्स (जेडआईआईईआई) प्रोग्राम तैयार किया है। इसमें बिना किसी अतिरिक्त खर्च के बच्चों की समझ को बेहतर बनाया जाएगा। इसके लिए इनोवेटिव पाठशाला लगाई जाएंगी। इन पाठशालाओं में पांच मुख्य बिंदुओं के अंतर्गत बच्चों को पढ़ाया जाएगा। बरेली में पहले चरण में 19 स्कूलों का चयन किया गया है।

इन स्कूलों के शिक्षकों की दो चरणों की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है। अरविंदो सोसायटी ने यह ट्रेनिंग दी थी। अब स्कूलों में प्रोजेक्ट को शुरू किया जाएगा।

व्यवहारिक पक्ष पर होगा जोर : जिला समन्वयक मधुबाला सिंह ने बताया कि इनोवेटिव पाठशाला में खेल, कला, दैनिक अखबार, चित्रकथा, कांसेप्ट मैपिंग, अभिनव शिक्षण, सामुदायिक सहभागिता, बाल संसद जैसी सहगामी क्रियाकलापों के माध्यम से बच्चों के शैक्षिक स्तर को उठाया जाएगा। छात्रों को किताबी ज्ञान से ज्यादा व्यवहारिक पक्ष से जोड़ा जाएगा। अभी 19 स्कूलों में यह प्रोजेक्ट लागू होगा। उसके परिणाम पर व्यापक चर्चा के बाद और स्कूलों में लागू कराया जाएगा।

इनोवेटिव पाठशाला के पांच बिंदु

– ज्ञान को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना

– पढ़ाई को परंपरागत रटंत प्रणाली से मुक्त करना

– परीक्षा को कक्षा आधारित गतिविधियों से जोड़कर अधिक लचीला बनाना

– बच्चों में प्रजातांत्रिक व्यवस्था और राष्ट्रप्रेम विकसित करना

– बच्चों के चहुंमुखी विकास के अवसर प्रदान करना

इन 19 स्कूलों का हुआ चयन : मानपुर, मानपुर ऊंचा, घुंसा, कितौना, मानपुर मझगवां, भुर्जीटोला, जसोली, करेली, कस्सावान, मेंगीनगला, धंतिया, हरीनगला, दोहरिया, किनुकापुर, लभेड़ा, देवरनिया, डांडी अभयचंद, रामलीला और बनईया का चयन किया गया है। इन स्कूलों के शिक्षकों की ट्रेनिंग पूरी हो गई है।

Source: जीरो इंवेस्टमेंट में भी चैंपियन बनेंगे बेसिक के छात्र